Delhi University (DU), भारत की शीर्ष यूनिवर्सिटी में से एक, एक बार फिर चर्चा में है। इस बार मामला है इसके Syllabus में बड़े बदलाव का। DU के Academic Council ने 10 मई 2025 को कई विभागों के Syllabus को फिर से तैयार करने की मंजूरी दी, लेकिन इस फैसले ने विवाद को जन्म दे दिया। कुछ Elected Members ने इसे नियमों का उल्लंघन बताया और Dissent Notes दर्ज किए। ये बदलाव National Education Policy (NEP) 2020 के तहत Four-Year Undergraduate Programme को लागू करने का हिस्सा हैं। लेकिन क्या है ये बदलाव, क्यों हो रहा है विरोध, और इसका Students पर क्या असर होगा?

Delhi University Syllabus Redo: क्या है नया?
DU का Academic Council, जो यूनिवर्सिटी का सबसे बड़ा Academic Body है, ने 10 मई 2025 को Psychology, History, English, Biochemistry, Persian, Urdu, Philosophy और कई अन्य विभागों के Syllabus में संशोधन को मंजूरी दी। ये बदलाव खास तौर पर Seventh और Eighth Semester के लिए हैं, क्योंकि DU का पहला Four-Year Undergraduate Batch 2025 में Graduate होने वाला है। ये संशोधन Standing Committee on Academic Affairs की सिफारिशों पर आधारित हैं, जो NEP 2020 के Curriculum Framework को लागू करने के लिए काम कर रही है।
लेकिन विवाद तब शुरू हुआ, जब Elected AC Members ने आरोप लगाया कि Standing Committee ने Committee of Courses (CoC) को दरकिनार कर सीधे Syllabus में बदलाव किए। कम से कम 8 AC Members ने Dissent Notes दाखिल किए, जिसमें कहा गया कि ये प्रक्रिया DU के Academic Norms के खिलाफ है।
Syllabus में क्या बदलाव हो रहे हैं?
ये बदलाव छोटे-मोटे नहीं, बल्कि कई मामलों में बड़े और Sensitive हैं। नीचे कुछ मुख्य बदलावों की जानकारी दी गई है:
- Psychology Department: Standing Committee ने Sexual Orientation, Caste, और Religious Identity जैसे Topics को Syllabus से हटाने का सुझाव दिया। “Psychology of Sexuality” Elective Paper को पूरी तरह हटाने और “Psychology of Peace” को Mahabharata और Ramayana जैसे Indian Epics के साथ फिर से लिखने की सिफारिश की गई। Kashmir, Pakistan, या Bangladesh जैसे Conflict Zones का जिक्र भी हटाया जा रहा है।
- History Department: Eighth-Semester General Elective Paper “Life Narrative and History” में Muhammad Iqbal और Ibn Battuta को हटाकर Sardar Vallabhbhai Patel और Dara Shukoh को शामिल किया गया।
- Urdu, Persian, और Arabic Departments: Texts को English में Translate करने की सलाह दी गई ताकि “Controversial या Objectionable” Content की निगरानी हो सके। Pakistani Authors के कार्यों को शामिल नहीं करने का निर्देश है।
- Philosophy Department: Afro-Asian Philosophy Paper को हटाकर Indian Traditions पर आधारित Course शुरू करने का प्रस्ताव है।
इन बदलावों का मकसद Syllabus को “Indianize” करना और NEP 2020 के Indian Knowledge Systems पर जोर देना है। लेकिन Faculty और Students का एक बड़ा वर्ग इसे Academic Freedom पर हमला मान रहा है।
Dissent का कारण क्या है?
विरोध सिर्फ Syllabus Content की वजह से नहीं, बल्कि उसे लागू करने के तरीके को लेकर भी है। DU के Academic Norms के अनुसार, Syllabus Revision का Process इस तरह होना चाहिए:
- विभाग अपनी Committee of Courses (CoC) के जरिए Syllabus तैयार या संशोधित करते हैं, जिसमें Subject Experts शामिल होते हैं।
- CoC प्रस्ताव Standing Committee को भेजती है, जो Non-Binding Recommendations दे सकती है।
- Recommendations वापस CoC को भेजी जाती हैं, जो उन्हें स्वीकार या अस्वीकार करती है।
- अंतिम Syllabus Academic Council की मंजूरी के लिए जाता है।
लेकिन Dissenting Members, जैसे कि Former Executive Council Member Rajesh Jha, का कहना है कि Standing Committee ने CoC को बिना शामिल किए सीधे Content बदला, जो Academic Autonomy का उल्लंघन है। एक AC Member ने कहा, “Standing Committee सिर्फ Credit Structure चेक कर सकती है, Academic Content में दखल नहीं दे सकती। ये काम विभाग का है!”
इसके अलावा, कुछ बदलावों को Ideological माना जा रहा है। Psychology से Sexuality और Caste जैसे Topics हटाने या Kashmir का जिक्र मिटाने से ये सवाल उठ रहे हैं कि क्या ये बदलाव Academic जरूरतों के बजाय Political Motives से प्रेरित हैं। Faculty ने Western Examples को Indian Narratives से बदलने पर भी सवाल उठाए, क्योंकि इससे Students का Global Exposure कम हो सकता है।
NEP 2020 और DU का Four-Year Programme
ये Syllabus Redo DU के NEP 2020 के तहत शुरू हुए Four-Year Undergraduate Programme का हिस्सा है, जो 2022 में लागू हुआ था। इस प्रोग्राम में Multiple Entry-Exit Points, Interdisciplinary Learning, और Indian Knowledge Systems पर जोर है। 2025 में पहला Batch Fourth Year में पहुंच चुका है, इसलिए DU को Seventh और Eighth Semester के Syllabus को जल्दी फाइनल करना है।
Standing Committee के सुझाव, जैसे Indian Epics को शामिल करना या Western Contexts को Indian Contexts से बदलना, NEP के “Decolonizing” Education के लक्ष्य से जुड़े हैं। लेकिन Critics का कहना है कि ये Process Top-Down है और Academic Spirit को नुकसान पहुंचा सकता है। पहले भी DU में Syllabus को लेकर विवाद हुए हैं, जैसे 2019 में English, History, Political Science, और Sociology के Syllabus पर बहस या 2021 में Dalit Authors और Mahasweta Devi के Works हटाने का मामला।
Read Also:- JIPMAT Answer Key 2025: डाउनलोड लिंक, ऑब्जेक्शन विंडो 2 मई तक खुली
आगे क्या होगा?
10 मई 2025 को Academic Council की मंजूरी के बाद Syllabus अब DU के Executive Council, यूनिवर्सिटी के Highest Decision-Making Body, के पास जाएगा। Dissent को देखते हुए Faculty इस स्टेज पर अपनी बात जोर-शोर से रखने की तैयारी में है। कुछ विभागों, जैसे Psychology, को Revised Syllabus जमा करने के लिए बहुत कम समय (कभी-कभी एक दिन!) दिया गया, जिससे नाराजगी और बढ़ी है।
Psychology Department ने 9 मई 2025 को Standing Committee के सुझावों पर चर्चा की, लेकिन Tight Deadline की वजह से Faculty परेशान है। वे Executive Council Meeting में इन बदलावों को चुनौती देने की योजना बना रहे हैं, ताकि Syllabus में Academic Rigor और Diversity बनी रहे।
Students और Society के लिए क्यों जरूरी?
ये बदलाव सिर्फ DU तक सीमित नहीं, बल्कि पूरे Higher Education Ecosystem को प्रभावित कर सकते हैं। ये कुछ कारण हैं कि आपको इस पर ध्यान देना चाहिए:
- Learning पर असर: Sexuality, Caste, या Global Conflicts जैसे Topics हटाने से Students का Social Issues पर Understanding कम हो सकता है। वहीं, Indian Narratives जोड़ने से Cultural Context बेहतर हो सकता है, लेकिन Balance जरूरी है।
- Academic Freedom: CoC को बायपास करने से ये सवाल उठता है कि Students क्या पढ़ें, ये कौन तय करेगा? क्या Committee को Subject Experts पर भरोसा नहीं?
- DU का भविष्य: 64 Colleges और 69,554 UG Seats के साथ DU भारत की Top Universities में से एक है। इसके फैसले देश में Higher Education का रास्ता तय करते हैं।
Important Links
Contact Information | Details |
---|---|
Delhi University Website | www.du.ac.in |
Registrar’s Email | registrar@du.ac.in |
Academic Council Updates | Check DU’s Official Notifications Page |
DU Syllabus में बदलाव क्यों हो रहे हैं?
Four-Year Undergraduate Programme और NEP 2020 के तहत Seventh और Eighth Semester के Syllabus को Align करने के लिए, जिसमें Indian Knowledge Systems पर फोकस है।
Standing Committee का क्या रोल है?
ये Syllabus की Credit Structure और Alignment चेक करती है, लेकिन Academic Content बदलने का अधिकार नहीं है। Recommendations CoC को भेजी जानी चाहिए।
Faculty क्यों नाराज है?
Standing Committee ने CoC को बायपास कर Content बदला और कुछ बदलावों को Ideological माना जा रहा है।